सोमवार, 28 मार्च 2016

तनाव से मुक्ति कैसे पाएँ ?

How to Remain Tension Free ?
तनाव हम सभी के जीवन का अभिन्न अंग बनता जा रहा  है। कभी -कभी हम इसकी  गिरफ्त में इतनी ज्यादा आ जातें हैं ,जो  हमारे लिए हर  तरह से नुकसानदायक होता है। कई बार तो हमें ये ज्ञात भी नहीं हो  पाता  है कि  हमें तनाव है। इसलिए इसे समझकर इससे निजात पाना बहुत जरुरी  है। नीचे तनाव दूर करने के कुछ नायब तरीकें है, जो तनाव की स्थिति को काबू में करने  व  उसको दूर करने में सहायक सिद्ध होंगे -

-आप अपने विचारों का मूल्यांकन करें, इससे आपकी चीजें साफ और स्पष्ट होंगी। आपको अपने लक्ष्यों को पानें व साफ  देखने में मदद मिलेगी।

-समस्याओं के बारें में जानना ही काफी नहीं है ,जरुरी यह भी है कि  सही व साइंटिफ़िक तरीके से समस्या को समझ कर उसे दूर किया जाय।

-तनाव दूर करने के लिए दवाओं का प्रयोग कभी न करें।

-दूसरे लोगों से आपके सम्बन्ध संतोषजनक भी हो सकते हैं और दुखदाई व तनावपूर्ण भी हो सकतें हैं। हठ धर्मी होना थोड़ा कठिन है ,पर आपके तनाव को दूर करने में सहायक होगा।

-अपनी भावनाओं को प्रकट करना तनाव से दूर रहने का अच्छा तरीका है। आप अपनी इच्छाओं और विचारों को दूसरों पर जाहिर करें।

-तनाव को दूर रखने के लिए  स्वस्थ्य होना बहुत आवश्यक है। ताकत और संतुलन को बनाए रखने के लिए संतुलित व पौष्टिक भोजन करना बहुत जरुरी है।

-तनाव होने पर आप अपने क्षणों  को ऐसे लोगों के बीच बिताएं ,जो आपको समझे और जिसके साथ आपको ख़ुशी मिलती हो।  इससे आपका तनाव भी कम होगा।

-हमेशा  याद रखिये कि यदि आप तनाव में है, तो इस सत्य को स्वीकारें , उसका मुकाबला करें।  इससे मुंह मोड़ कर कोई ख़ुशी  हासिल नहीं होगा।

-जीवन में आने वाले उतार -चढाव के लिए पहले से तैयार रहें। खुद को मानसिक रूप से तैयार  रखें। इससे आपकी परेशानी  भले ही दूर ना हो, परन्तु आपको आत्मबल अवश्य मिलेगा।

-जब तनाव सम्बन्धी समस्याएँ आप झेलने  में असमर्थ हो रहें हों तो  मनोचिकित्सक से तुरन्त कंसल्ट करें।

 आशा करती हूँ कि यह सारे टिप्स आपके तनाव को दूर करने में आपकी मदद करेंगे और  आपकी जिंदगी को सामान्य स्थिति में लाने में आपकी सहायता करेंगे। 

Image-Google 

2 टिप्‍पणियां: